Thursday 22 June 2023

प्रखर विरोध के बाद बदले गए फिल्म आदि पुरुष के कई डायलॉग


आदि पुरुष जिसमें प्रभास और कृति सेनन ने अपना रोल निभाया है। इस फिल्म में कई ऐसे संवाद हैं जिसको लेकर बहुत ज्यादा बहस छिड़ चुका था। बजरंगबली जी के लिए कुछ जो डायलॉग लिखे गए थे उसको कुछ संगठनों ने और लोगों ने बहुत कड़ी निंदा की।

इसके बाद फिल्म निर्माताओं और संवाद लेखक मनोज मुंतशिर शुक्ला जी ने कहा था कि इसके संवाद बदलेंगे ताकि किसी की भावनाएं आहत ना हो। 

मेरा खुद का मानना है कि अगर इस मूवी के डायलॉग ऐसे होते जो रामायण में थे, रामानंद सागर जी के रामायण में थे वहीं से अगर यह कॉपी किए होते तो यह मूवी बहुत अच्छा नाम कमाती। 

एक और मनोज मुंतशिर शुक्ला जी मूवी रिलीज होने के पहले बोल रहे थे कि यह मूवी रामायण पर बेस्ड है लेकिन जब मूवी रिलीज हो गया तो मनोज शुक्ला जी ने बोला कि यह मूवी इंस्पायर्ड है।

कई चैनलों पर अपने बचाव में मनोज मुंतशिर जी ने बोला कि हमारे गांव में कथाओं में ऐसी भाषा का प्रयोग किया जाता है इसलिए हमने ऐसे संवाद डाले थे।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस मूवी के रिलीज होने के दूसरे दिन ही नेपाल में इस मूवी को बैन कर दिया गया था क्योंकि इसमें जानकी (मां सीता)हैं, उनके बारे में गलत फैक्ट्स बताए गए थे।


No comments:

Post a Comment