Saturday 24 June 2023

रात में ऐसी चलाने पर अधिक बिजली बिल आएगा और पीक आवर में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चलाने पर

2024 के अप्रैल महीने के बाद अगर आप गर्मी से बचने के लिए रात में ज्यादा AC का यूज़ करेंगे, तो आपको ज्यादा बिजली का बिल देना होगा। ध्यान रखने वाली बात है कि दिन में बिजली का बिल कम आएगा क्योंकि दिन में सौर ऊर्जा से बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

बिजली मंत्रालय की तरफ से तैयार किए गए नए बिजली टैरिफ को सरकार ने मंजूरी दे दी है। यदि आप दिन में ऐसी चलाएंगे तो मौजूदा जो बिजली की दर इस समय चल रही है उससे 20% कम बिल आएगा।
और रात में AC का यूज करने पर 10 से 20% तक ज्यादा बिजली का बिल आएगा।

इसके लिए बिजली ग्राहकों के अधिकार नियम 2020 में आवश्यक संशोधन किए जा चुके हैं।



देश में सौर और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से उत्पादित बिजली की मांग बढ़े। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन दिन में होता है तो बिजली वितरण कंपनियां इन से बनी बिजली की खरीद दिन में ज्यादा करेंगी और पीक आवर में ज्यादा बिजली बिल आने की संभावना को देखते हुए आम ग्राहक इस दौरान बिजली की खपत में कमी बरतेंगे।



पीक आवर में यदि आप इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेज से खाना बनाते हैं या वाशिंग मशीन से कपड़े धोते हैं तब भी आपको बिजली बिल ज्यादा देना होगा। और यदि यही सब काम आप ऑफ पीक आवर में करते हैं तो बिजली का बिल कम आएगा।

ऐसी व्यवस्था इसलिए की जा रही है जिससे कोयला आधारित बिजली संयंत्रों से बनी बिजली की मांग में कमी हो सके।

बिजली मंत्रालय ने यह भी बताया है कि टी ओ डी टैरिफ 10 किलोवाट या इससे ज्यादा की बिजली की खपत करने वाले ग्राहकों के लिए 1 अप्रैल 2024 से यह नियम लागू किया जाएगा। जबकि और दूसरे ग्राहकों के लिए एक अप्रैल 2025 से यह नियम लागू होगा।

सबसे जरूरी बात जो ध्यान देने की है कि कृषि क्षेत्र के ग्राहकों पर नई शुल्क व्यवस्था लागू नहीं होगी। जबकि जहां-जहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे वहां नई टैरिफ व्यवस्था तुरंत लागू की जाएगी।




No comments:

Post a Comment