Wednesday 5 July 2023

अवैध संबंधों को नहीं दी जा सकती पुलिस सुरक्षा - HC

इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक महिला ने रिट दाखिल करके सुरक्षा की मांग करी जोकि लिव इन रिलेशनशिप में रह रही हैं। महिला ने अपनी उम्र 37 साल बताई और कहा कि पति के यातनापूर्ण व्यवहार के कारण 6 जनवरी 2015 से ही दूसरे व्यक्ति के साथ स्वेच्छा से और शांतिपूर्वक रह रही हैं।

उन्होंने यह मांग किया कि उनके पति जिनसे उनका अभी तलाक नहीं हुआ है, उनके शांतिपूर्ण जीवन को खतरे में डालने की कोशिश कर रहा है,  इसलिए उन्हे सुरक्षा प्रदान की जाए। 

सरकार की तरफ से कहा गया कि याचिकाकर्ता पर पुरुष के साथ अवैध रूप से विवाहेत्तर संबंध में रह रही है। वह शादीशुदा है, तलाक नहीं हुआ है उसका पति अभी जीवित है। 

कोर्ट ने कहा की हम लिव इन रिलेशनशिप के खिलाफ नहीं हैं लेकिन अवैध संबंधों के खिलाफ हैं। आगे कोर्ट ने कहा कि सामाजिक ताने-बाने की कीमत पर अवैध संबंधों को पुलिस सुरक्षा नहीं दी जा सकती हैं।

अवैध संबंध रखने वाले को सुरक्षा देने का अर्थ है कि अवैध विवाहेत्तर संबंध को मान्यता देना। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए कोर्ट ने याची की याचिका खारिज कर दी।

विवाह की पवित्रता में तलाक पहले से ही शामिल है। यदि याची को अपने पति के साथ कोई मतभेद है तो लागू कानून के अनुसार सबसे पहले उससे अलग होने के लिए उसे आगे बढ़ना होगा। पति के रहते हुए पत्नी को पर पुरुष के साथ अवैध संबंध में रहने की इजाजत नहीं दी जा सकती। 


यदि मैं अपने स्वयं के विचार की बात करूं तो आज के समय में हम लोग कहीं ना कहीं वेस्टर्न कल्चर से प्रभावित हो रहे हैं। और इस बात को ध्यान देना चाहिए की वेस्टर्न कल्चर से हम अच्छी चीजों को लेकर नहीं प्रभावित हो रहे हैं बल्कि उन चीजों से प्रभावित हो रहे हैं जिनसे सामाजिक ताना-बाना बिगड़ेगा और बिगड़ रहा भी है।

बात रही लिव इन रिलेशनशिप की तो यह लिव इन रिलेशनशिप कुछ महीनों या कुछ सालों तक के लिए अच्छा लग सकता है लेकिन जीवन भर के लिए आप इसमें अपने संबंधों को निभा नहीं सकते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें पारिवारिक सुरक्षा नहीं होता। यदि आपके लिव इन रिलेशनशिप में कोई बच्चा जन्म लेता है तो भी समाज उसको सम्मान की दृष्टि से नहीं देखता ।

 पारिवारिक सुरक्षा ना होने के कारण अक्सर झगड़े वाद-विवाद को कोई समझाने वाला नहीं होता और इसमें अक्सर मारपीट हुआ करता है यहां तक कि लोग जान भी ले लेते हैं।
 
अभी आपने कुछ महीनों पहले का न्यूज़ पढ़ा होगा कि आफ़ताब नाम के लड़के ने लिव-इन रिलेशनशिप में रह रही अपनी पार्टनर के 35 टुकड़े कर दिए थे। और दूसरा न्यूज़ या था कि लिव इन रिलेशनशिप में रह रही एक महिला को उसके पार्टनर ने पहले मारा फिर टुकड़े-टुकड़े करके उसको बॉयल करके  कुत्तों को खिला दिया। 

No comments:

Post a Comment